Friday, July 11, 2014

गुजरात का प्रयोग - 'एटीएम' से कीजिए पुलिसवालों की शिकायत

'एटीएम' से कीजिए पुलिसवालों की शिकायत!नवभारतटाइम्स.कॉम | Jul 12, 2014, 10.47AM IST


कुछ इस एटीएम जैसी ही है शिकायत तर्ज करने वाली मशीन।


अहमदाबाद
पुलिस थाने में शिकायत दर्ज नहीं की जा रही है तो 'ATM' में जाइए! चौंकिए नहीं, गुजरात के अहमदाबाद में यही हो रहा है। गुजरात के साणंद में एक ऐसी 'एटीएम जैसी मशीन लगाई गई है, जहां पुलिस थाने मे शिकायत दर्ज न होने पर आप अपनी कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं। यही नहीं आप शिकायत दर्ज न करने वाले पुलिसवाले की भी कंप्लेन भी कर सकते हैं। एटीएम जैसे इन कियोस्क के बारे में जानकर आप भी कहेंगे कि काश ये पूरे देश में लगाए जाएं।

अहमदाबाद के ग्रामीण इलाके साणंद के पुलिस स्टेशन ने यह एटीएम जैसा कियोस्क लगाया है। यहां आप बिना किसी डर और झंझट के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस मशीन में आपको बस बटन दबाने होते हैं। सबसे पहले आपसे अंग्रेजी या फिर गुजराती में शिकायत तर्ज करने का ऑप्शन दिया जाता है।

बटन दबाने के बाद मशीन पूछती है कि आपने अपनी शिकायत कब दर्ज कराने की कोशिश की थी। इसमें शिकायत दर्ज न करने वाले पुलिसवाले का नाम और दूसरी डीटेल्स पूछी जाती हैं। अगर आपकी किसी शिकायत पर कोई ऐक्शन नहीं हुआ है, तो भी इस मशीन के जरिए आप शिकायत कर सकते हैं। यहां से मिली शिकायत से आला अधिकारी सक्षम अधिकारी से जवाब तलब करते हैं।


डीएसपी (अहमदाबाद ग्रामीण) गगनदीप गंभीर के मुताबिक यह प्रयोग काफी सफल रहा है। उन्होंने बताया, 'अब मेरे ऑफिस में शिकायत न सुने जाने को लेकर आने वाले लोगों की तादाद कम हुई है। वे अब कियोस्क में जाते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करते हैं। यह शिकायतें सीधे मेरे कंट्रोल रूम में आती हैं। इससे मुझे पता चल जाता है कि पुलिसकर्मी लोगों से कैसे बर्ताव कर रहे हैं।'

फर्जी शिकायतों को रोकने के लिए इस मशीन में कैमरा लगा है। यौन उत्पीड़न और रेप केस को छोड़कर यह मशीन शिकायतकर्ता की फोटो खींचती है। इसके साथ ही मशीन में अनपढ़ लोगों के लिए विडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा भी है।

No comments:

Post a Comment

शंकराचार्य और सरसंघचालक एक_तुलनात्मक_अध्ययन

वरिष्ठ आईपीएस चाचाजी  श्री Suvrat Tripathi की कलम से। #शंकराचार्य_और_सरसंघचालक_एक_तुलनात्मक_अध्ययन सनातन धर्म की वर्णाश्रम व्यवस्था के ...