Sunday, January 19, 2014

भारत निर्माण के प्रमाण

आजकल टीवी पर एक विज्ञापन आना शुरू हुआ है.."भारत निर्माण के प्रमाण". ये विज्ञापन कांग्रेस की सरकार के पिछले 10 वर्ष के कार्यकाल में हुए विकास को दिखाने के लिए बनाया गया है.

इस विज्ञापन में एक आदमी नींद में 10 वर्ष पीछे के समय में पहुँच जाता है. और वो सपने में देखता है कि मोबाईल फोन, फ्लाईओवर, एअरपोर्ट, दिल्ली मेट्रो सब कुछ गायब है. ये विज्ञापन कहना चाहता है कि ये सब चीजें पिछले दस वर्षों में आई हैं.

अब देखिये इन सब बातों की सच्चाई :

भारत में मोबाईल फोन की शुरुआत 31 July 1996 को हुई, अब से लगभग 18 वर्ष पहले. अर्थात 10 वर्ष पहले भी मोबाईल फोन मौजूद था.

दिल्ली में पहले फ्लाईओवर का निर्माण सन 1982 में हुए एशियन गेम्स के समय में हुआ, अब से लगभग 32 वर्ष पहले. अर्थात 10 वर्ष पहले भी फ्लाईओवर मौजूद था.

दिल्ली मेट्रो की शुरुआत सन 2002 में हुई, अब से लगभग 12 वर्ष पहले. अर्थात 10 वर्ष पहले भी दिल्ली में मेट्रो मौजूद थी. (उद्घाटन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा)

हाँ, दिल्ली में एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का निर्माण जरूर इस सरकार के कार्यकाल में सन 2010 में राष्ट्रमंडल गेम्स के समय में किया गया, लेकिन राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए किये गए निर्माण कार्यों में कितने हज़ार करोड़ का घोटाला किया गया ये सारा देश जानता है.

No comments:

Post a Comment

शंकराचार्य और सरसंघचालक एक_तुलनात्मक_अध्ययन

वरिष्ठ आईपीएस चाचाजी  श्री Suvrat Tripathi की कलम से। #शंकराचार्य_और_सरसंघचालक_एक_तुलनात्मक_अध्ययन सनातन धर्म की वर्णाश्रम व्यवस्था के ...